1525068800chayanika-nigam
Chayanika Nigam
2 May 2018 . 1 min read

इन् 8 टिप्स से इंटरव्यू क्रैक करना होगा आसन!


Share the Article :

Proven Interview tips Proven Interview tips

इंटरव्यू का सामना करना सबके बस की बात नहीं होती है. कई सारी नौकरियां सिर्फ इसलिए आपकी नहीं हो पाती हैं क्योंकि इंटरव्यू में आपकी परफॉरमेंस अच्छी नहीं थी. जबकि सबके अंदर वो गुण होते हैं, जो इंटरव्यू क्रैक करने के लिए जरूरी होते हैं. बस जरूरत उन्हें निखारने और प्रेजेंट करने की होती है. और हां, जरूरत इस बात की भी होती है कि आप अपने उन गुणों को पहचानें, जिनको निखारने की जरूरत होती है. अगर आप इनको नहीं पहचानती है तो चलिए हम बताए देते हैं, उन बातों को जो आपको इंटरव्यू के लिए पूरी तरह से तैयार कर देंगे, आपका इंटरव्यू में पास होना मानो तय हो जाएगा.

#1. ‘आप काबिल हैं’

आप इस नौकरी के काबिल हैं, ये बात आपको सबसे पहले खुद समझनी होगी. तभी आप सामने वाले को भी ये बात समझा पाएंगी. इसके लिए इंटरव्यू देते समय आपने आत्मविश्वास को अपनी पर्सनालिटी से दिखाना होगा. इंटरव्यू लेने वाले को लगना चाहिए कि आप अपनी नौकरी तो बखूबी कर ही लेंगी, इसमें आने वाली दिक्कतों को भी आप बखूबी हैंडल कर लेंगी. और ये सब वो महसूस करें, इसके पहले आपको इस बात पर विश्वास करना होगा. दरअसल इंटरव्यू में फेल होने वाले ज्यादातर लोग खुद पर ये ही विश्वास नहीं कर पाते हैं. पर आपको खुद पर ये विश्वास करना होगा.  

#2. कपड़ों का चुनाव भी है अहम

ऐसा नहीं है कि सिर्फ आपका आत्मविश्वास ही काम करेगा. बल्कि इंटरव्यू के समय आपके कपड़ों की भी अपनी अलग अहमियत होती है.इसलिए जरूरी है कि इसका चुनाव बहुत सोच समझ कर किया जाए. ऐसे कपड़े पहने जाएं, जो शालीन कहलाएं. कपड़ों के रंगों की बात करें तो चमकदार रंगों से बचें. इन पर बहुत कढ़ाई या चमकीली सजावट भी ना हो. जूतों में भी बहुत हाई हील से दूरी बनाएं. कोशिश करें फॉर्मल फ़्लैट पहनें, या फिर बैलेरिना. इसके बाद मेकअप का भी ध्यान रखना होगा.बहुत ज्यादा मेकअप करना गलत हो सकता है. कोशिश करें कि मेकअप जरूरत भर हो या फिर न्यूड मेकअप ही करें.

#3. कंपनी को पहचान लीजिए

आप जिस कंपनी का हिस्सा बनने कि तमन्ना रखती हैं, उसको पहचानना इंटरव्यू पास करने के लिए बेहद जरूरी है.मतलब आपको उस कम्पनी के बारे में थोड़ी रिसर्च करनी होगी. उस कंपनी की खासियत, कंपनी का प्रोडक्ट और उसकी मार्किट में अहमियत. इसके साथ उस कंपनी की छवि कैसी है और उसका इतिहास क्या है. जैसी बातें आपको समझनी और याद भी करनी होंगी. इंटरव्यू लेने वाले पर इस बात का अच्छा असर पड़ेगा कि आप उसकी कंपनी के बारे में सबकुछ जानती हैं. बस सबकुछ जानने के चक्कर में इतना भी परेशान नहीं होना है कि बाकी तैयारियां पीछे ही रह जाएं. जरूरतभर की जानकारी जुटाना काफी होगा.

#4. आप भी लेंगी इंटरव्यू

जी हां, ऐसा मौका भी आएगा जब आप खुद इंटरव्यू लेंगी. ये मौका कंपनी में आपके रोल से जुड़ा होगा. आप कंपनी में नौकरी के दौरान किस तरह का काम करेंगी, कितनी सैलरी पाएंगी, कितने घंटे काम करेंगी और छुट्टियां लेने के क्या विकल्प होंगे, जैसी बातें आपको जरूर पूछ लेनी चाहिए. इसके अलावा अगर आपके मन में कोई और बात भी है, तो पहले से ऐसे सवालों को दिमाग में बैठा लें. और खुद इंटरव्यू देने के बाद अपनी बात रखने के लिए भी तैयार रहें.

#5. समय से पहले पहुंचना है जरूरी

देर से पहुंचने से अच्छा होगा कि आप थोड़ा जल्दी पहुंच जाएं. क्योंकि अक्सर देखा गया है कि लोग सिर्फ देर से पहुंचने के चक्कर में कई दफा अच्छे मौकों से हाथ धो बैठते हैं.इसलिए जरूरी है कि इंटरव्यू के लिए जहां भी पहुंचना है, वहां समय पर पहुंचें. इसके लिए आप एक दिन पहले इंटरव्यू की जगह तक पहुंचने में लगने वाले समय का आईडिया भी ले सकती हैं. घर से निकलिए और देखिए वहां तक पहुंचने में आपको कितना समय लगा. अब जितना भी समय लगा, उसमें आधे घंटे का समय और जोड़ कर आने-जाने के समय का अंदाजा लगाएं.

#6. क्यों मिले आपको नौकरी

इंटरव्यू के दौरान आपसे कुछ ऐसे सवाल जरूर पूछे जाएंगे, जिन्हें अक्सर ही पूछा जाता है. पर इसके बावजूद इसका जवाब देना हर इंसान के लिए बेहद कठिन होता है. ऐसा ही एक सवाल है कि हम आपको नौकरी क्यों दें? इसका जवाब देना आसान बिलकुल भी नहीं होता क्योंकि जवाब में खुद की तारीफ करनी होती है, जो ज्यादा हो जाए तो गलत असर डालती है और कम हो तो आत्मविश्वास की कमी दिखाती है.पर इस वक्त आपको बहुत समझदारी के साथ जवाब देना होता है. जैसे इस सवाल के जवाब में आपको कहना होगा कि  मैं बहुत मेहनती हूं और समय की पाबंद भी. इसके अलावा इस सवाल के जवाब में आप अपना आत्मविश्वास भी दिखा सकती हैं. जैसे आप कहिए कि मुझे पता है एक कंपनी में ढेरों परेशानियां होती हैं. और मैं उन्हें हल कर सकती हूं. आपको मुझसे उन दिक्कतों के हल पर बात कर सकते हैं. या आप अपने व्यक्तित्व के उन गुणों को गिनाइए. जो उन्होंने वैकेंसी देने के समय योग्यता के तौर पर मांगे थे.

#7. अपने बारे में भी जानिए

इंटरव्यू के समय आपसे आपके बारे में भी पूछा जाएगा. अपने बारे में आपको कुछ ऐसे बताना होगा कि इंटरव्यू लेने वाला आपकी छवि से खुश हो जाए. अपने बारे में बेहतरीन तरीके से बताने के लिए जरूरी होगा कि आप कुछ पॉइंट्स में अपना इंट्रो याद कर लें. जैसे-

  • आपका पद

  • उन कम्पनियों के नाम, जो आज बड़ा ब्रांड है

  • इस वक्त आप क्या काम करती हैं

  • भविष्य में आप खुद को कहां देखती हैं.

#8. सिर्फ आपको नौकरी की जरूरत नहीं है

आप जिस नौकरी के लिए इंटरव्यू देने आई हैं, ये बिलकुल मत सोचिए कि सिर्फ आपको इस नौकरी की जरूरत है. बल्कि ये बात समझिए कि नौकरी को भी आपकी जरूरत है. कंपनी को आप जैसी प्रतिभाशाली कर्मी की आवश्यकता जरूर होगी. इस बात को समझते हुए आपको इंटरव्यू के दौरान खुद को जरूरतमंद की तरह नहीं दिखाना है. बल्कि आपको ये समझाना और दिखाना होगा कि कंपनी आपको नौकरी देकर कितने फायदे में रहेगी.कंपनी को आपकी जरूरत बराबरी से होनी चाहिए.

लेखिका -

चयनिका निगम- पिछले 12 साल से लिखते-लिखते अब लिखना जिंदगी हो गया है. कभी सामाजिक मुद्दे तो कभी फैशन, कभी लाइफस्टाइल तो कभी खान-पान और कभी मेडिकल तो करियर भी. एंगल कोई भी हो लिखने के लिए हम बिलकुल तैयार हैं. देश के बड़े अख़बारों में आर्टिकल छपते हैं. पत्रकारिता के पहले 6 साल रिपोर्टिंग में शहर का चप्पा-चप्पा खंगालते हुए गुजारे हैं. पिछले पांच सालों से फुलटाइम मां का रोल निभाने के साथ फ्रीलान्स के जरिए अपना लिखने का शौक पूरा कर रही हूं. इस बीच पत्नी और हाउस वाइफ वाले रोल की तिकड़म लड़ाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी है. लिखने के अलावा खाना खाने और घूमने का शौक रग-रग में बसा हुआ है.

 

15252552301525255230
Chayanika Nigam

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • A*****
    Very Helpful,thanks
  • R*****
    Wow.. very effective tips.. Thank you
  • B*****
    Do what you want to do, don't hesitate
  • S*****
    Aap ne job ke bare me achchhe sujhav diye