2020 में ऑनलाइन कमाई करने के आसान तरीके

Last updated 28 Feb 2020 . 1 min read



India mein online paise kaise kamaye how to make money online 2020 India mein online paise kaise kamaye how to make money online 2020

आजकल बहुत लोग ऑनलाइन कमाई करने के साधनों के बारे में जानने के इच्छुक हैं क्योंकि कौन नौकरी पर प्रतिदिन जाना पसंद करेगा जब घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसा कमाया जा सकता हैं तो (How to make money from home in Hindi)। यदि आप भी ऑनलाइन कमाई करने के साधनों के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको वर्ष 2020 में उपलब्ध ऑनलाइन कमाई करने के मुख्य साधनों के बारे में बताएँगे जिससे आपको और भी ज्यादा आसानी होगी (ndia mein online paise kaise kamaye)।

साल 2020 में ऑनलाइन कमाई करने के साधनों में बहुत ज्यादा वृद्धि हुई हैं व बहुत लोग इसमें पैसे भी कमा रहे हैं तो आप क्यों पीछे रहें भला। हम आपको 5 मुख्य साधनों के बारे में बताएँगे ताकि आप अपनी रुचि के अनुसार अपना मनपसंद क्षेत्र चुन सके (Real ways to make money from home)।

2020 में ऑनलाइन कमाई करने के साधन (Make money online 2020)

#1. शॉपिंग वेबसाइट से (Make money from shopping websites in 2020)

आजकल लोग बाहर जाकर सामान खरीदना कम पसंद करते हैं व घर बैठे ही विभिन्न शॉपिंग वेबसाइट से हर तरह का सामान खरीद लेते हैं फिर चाहे वह इलेक्ट्रॉनिक सामान हो, कपड़े हो या घर का राशन। दिन प्रतिदिन लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज सर चढ़कर बोल रहा हैं तो स्वाभाविक सी बात हैं कि इसमें कमाई के साधन भी खुलेंगे।

आप भी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का इस्तेमाल ऑनलाइन कमाई में कर सकते हैं जैसे कि अमेज़न, पेटीएम, फ्लिप्कार्ट, snapdeal इत्यादि। इसके लिए सबसे पहले आप ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में विस्तार से पढ़ें क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग के व्यापार में यही सबसे ज्यादा पैसे कमाने का साधन हैं।

इसके अलावा आप उत्पादों प्रमोशन करके, अपने उत्पाद बेचकर, अपनी दुकान का सामान भी इन ऑनलाइन साइट्स पर डालकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

#2. दूसरों का सामान बेचकर (Make money from reselling in 2020)

आजकल यह व्यापार बहुत ज्यादा चलन में आ गया हैं क्योंकि इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नही होती हैं व ना ही ज्यादा खर्चा करना पड़ता हैं। इसमें बस आपको दूसरों का सामान ऑनलाइन बिकवाने में सहायता करनी हैं व उसका कमीशन आपको मिलता हैं।

ऐसी कई apps या वेबसाइट हैं जो आपको reselling की सुविधा प्रदान करती हैं जैसे कि SHECO, OLX इत्यादि। इन app या वेबसाइट पर आप स्वयं को seller या reseller के तौर पर रजिस्टर कर सकते हैं व उसके बाद अपना सामान, अपने घर का कोई पुराना सामान, या बड़ी शॉपिंग वेबसाइट के उत्पादो को कुछ मूल्य बढ़ाकर आप इन app पर बेच सकते हैं। लोग जब आपके द्वारा डाले गए लिंक से उस उत्पाद को खरीदेंगे तो उसका कमीशन आपको मिलेगा।

#3. ड्रॉपशिपिंग का व्यापार (Make money from dropshipping in 2020)

यह एक ऑनलाइन स्टोर होता है जिसमे विभिन्न तरह के उत्पाद होते है जिन्हें ग्राहक खरीद सकते है। सरल शब्दों में कहा जाये तो जैसे कि आप अपने आसपास बाजार में कोई स्टोर देखते है जिसमे विभिन्न तरह के उत्पाद होते है जैसे कि बिगबाजार, रिलायंस मार्ट इत्यादि। इसमें वह स्टोर विभिन्न तरह के उत्पादों को उनकी कंपनी से खरीदता है और ग्राहकों को कुछ दाम बढ़ाकर बेचता है जिससे उसकी कमाई होती है।

वैसे ही आप सामान बेचने का ऑनलाइन माध्यम अपना सकते है जिसमे आप अपने या किसी और के उत्पादों को ऑनलाइन स्टोर की मदद से बेचकर पैसे कमा सकते है। इसमें आपको कोई स्टोर, सामान खरीदने इत्यादि की आवश्यकता भी नही पड़ती है व साथ ही ना आपको ग्राहकों तक सामान पहुँचाना होता है।

#4. सोशल मीडिया के माध्यम से (Money making from social media in 2020)

आप दिनभर में कई सोशल मीडिया apps जैसे कि tiktok, youtube, फेसबुक, instagram, whatsapp इत्यादि का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन यदि हम आपको बताये कि बहुत लोग इन apps का इस्तेमाल पैसे कमाने में भी करते है तो यह सुनकर आपको कैसा लगेगा?

जी हां, आजकल बहुत लोग इन apps का इस्तेमाल पैसे कमाने में करते हैं व इसमें वे लाखों रुपये कमा भी रहे हैं। बस आपको जिस भी सोशल मीडिया के बारे में ज्यादा जानकारी है या जिसमे ज्यादा रुचि हैं उसके बारे में पैसे कमाने के बारे में पढ़ें और शुरू हो जाएँ। सच मानिये एक दिन आप इसमें इतना पैसा कमाएंगे कि आपने कल्पना भी नही की होगी।

#5. पैसे कमाने वाले apps (Online paise kaise kamaye app)

इन सबके अलावा कई ऐसी apps हैं जो आपको उनका प्रमोशन करने का या वहां से विभिन्न गतिविधियाँ करने के लिए आपको पैसा देती हैं जैसे कि गूगल पे, फोन पे, freecharge, MobiKwik इत्यादि। इनमे से कुछ apps को यदि आप अपने दोस्तो व रिश्तेदारों को अपने refferal लिंक से डाउनलोड करने को कहोगे तो उसके लिए वह app आपको व आपके दोस्त दोनों को पैसा देगी (Online paisa kamane wala app)।

इसके अलावा आप इन apps में से खरीदारी, टिकट बुक करवाना, बिल का भुगतान इत्यादि कई गतिविधियाँ कर सकते हैं। समय-समय पर यह apps आपको विभिन्न डिस्काउंट, कूपन इत्यादि आकर्षक offers देती हैं जिनका लाभ आप उठा सकते हैं।

तो यह थे वर्ष 2020 में ऑनलाइन कमाई करने के कुछ प्रमुख साधन। इनके अलावा भी बहुत से ऐसे साधन हैं जिनसे आप ऑनलाइन कमाई करना शुरू कर सकते हैं (How to make money remotely)। अन्य साधनो को जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट को चेक कर सकते हैं ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके।

इन्हें भी पढ़ें:


15828819571582881957

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • S*****
    Mi to insurance me hu usi ko aage karna chahtihu
  • S*****
    Ghar se work kase kare
  • N*****
    You tube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं डिटेल्स में बताएँ
  • S*****
    सबकुछ ठीक है लेकिन कृपया कर tik-tok जैसी छिछोरी एवं घटिया एप का सलाह न दे।यह समय इसे uninstall करने का है। Tik-tok से कमाई कोई करता भी नहीं सिर्फ Chinese company की होती है जब जब लोग इसका इस्तेमाल करते है।
  • P*****
    Ñice
  • S*****
    Nice information.
    Download App

    Get The App

    Experience the best of SHEROES - Download the Free Mobile APP Now!