त्योहारों में बिज़नेस को कैसे बढ़ाएं?

Published on 27 Oct 2022 . 1 min read



How to increase business growth in Hindi, Strategies to increase business growth in Hindi, Tyoharo me business kaise kare How to increase business growth in Hindi, Strategies to increase business growth in Hindi, Tyoharo me business kaise kare

भारत त्योहारों का देश हैं और यहाँ समय समय पर कोई ना कोई त्यौहार आता ही रहता हैं। हम भारतीय भी हर त्यौहार की बहुत ही उमंग के (Strategies to increase business growth in Hindi) साथ प्रतीक्षा करते हैं। ऐसे में जो त्यौहार सबसे बड़े माने जाते हैं वे दीपावली, होली व रक्षाबंधन के त्यौहार होते हैं। इन त्योहारों के (How to increase business growth in Hindi) अवसर पर बिज़नेस करने वालों की आमदनी भी बहुत बढ़ जाती हैं क्योंकि हर कोई अपने परिवार और घरवालों के लिए कुछ ना कुछ नया खरीदता ही हैं। फिर चाहे वह नए कपड़े हो या डेकोरेशन का सामान या कुछ और।

तो ऐसे में यदि आप भी अपने बिज़नेस को बढ़ाने के (Tyoharo me business kaise kare) उपाय सोच रहे हैं और यह जानना चाहते हैं कि आखिरकार त्यौहार में आप अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए क्या कुछ कर सकते हैं तो आज हम आपके साथ इसी विषय पर ही चर्चा करने वाले हैं। आज के इस लेख को पढ़कर आपको यह समझ में आ जाएगा कि आखिरकार किस तरीके से आप त्यौहार इत्यादि के अवसर पर अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं।

त्यौहार में अपने बिज़नेस को कैसे बढ़ाएं? (How to increase business growth in Hindi)

त्यौहार के अवसर पर अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए आपको कई बातों को ध्यान में रखकर चलना होगा। वह इसलिए क्योंकि आप ही केवल उसी बिज़नेस में नही हैं बल्कि कई अन्य लोग भी वही बिज़नेस कर रहे होंगे। तो ऐसे में आप अलग से ऐसा क्या करें कि लोग आपके यहाँ से ही खरीदारी करके जाए। तो इसके लिए आपको कई चीज़ों को पहले से ही ध्यान में रखकर चलना होगा।

अपनी स्किल्स को बढ़ाये

सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखे कि आप अपनी स्किल में किसी तरह की कोई कमी ना आने दे। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपके अंदर ही कौशल की कमी हुई तो फिर आप कैसे ही अपना बिज़नेस सही से चला पाएंगे। ऐसे में आप पूरी तरह से कुशल बने और उसी के अनुसार ही निर्णय ले। आज के समय में बिज़नेस चलाने के लिए भी अच्छा कौशल चाहिए होता हैं और इसके लिए ऑनलाइन कई तरह के साधन भी उपलब्ध हैं।

तो यदि आप ऑनलाइन कौशल बढ़ाना चाहती हैं तो इसके लिए आप ग्लो एंड लवली कंपनी की सहायता ले सकती हैं। जी हां, सही सुना आपने, वर्तमान में ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा लोगों को मुफ्त में सिखाया जा रहा हैं खासकर महिलाओं को ताकि वे आगे बढ़ सके और आर्थिक रूप से अपनी अलग पहचान बना सके। इसके लिए बस आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और आगे बढ़ना होगा। यहाँ पर आपको अपना कौशल बढ़ाने से संबंधित कई तरह के कोर्स दिख जाएंगे जिन्हें आप बिल्कुल फ्री में कर सकती हैं।

ऑफर व स्कीम रखें

अब त्यौहार का अवसर हैं और आप अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए किसी तरह की स्कीम या ऑफर नही रखेंगे तो फिर कैसे ही काम चल पाएगा। बल्कि दुकानदार तो हर त्यौहार के मौके पर कोई ना कोई स्कीम लेकर आता हैं ताकि उसके यहाँ खरीदारी करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग आये। ग्राहक भी खरीदारी करने के लिए त्यौहार की प्रतीक्षा करता हैं ताकि उसे कई तरह के ऑफर का लाभ उठाने का अवसर मिल सके।

तो ऐसे में आप भी अपने तरह तरह के सामान पर आलग अलग स्कीम और ऑफर निकाले। इससे आपका बिज़नेस तेज गति से आगे चलेगा और आपकी दुकान पर हमेशा भीड़ बनी रहेगी। स्सहेमे निकलते समय इस बात का ध्यान रखे कि इससे आपको लाभ हो, हानि नही अन्यथा लेने के देने पड़ जाएंगे।

एक पर एक फ्री या ऐसी ही कोई अन्य योजना

आपने बहुत जगह यह लिखा हुआ देखा होगा कि एक पर एक प्रोडक्ट फ्री मिल रहा हैं। तो इससे आप क्या समझते हैं? आपको लगता हैं कि वह दुकानदार सच में अपने माल को आधे दाम में बेच रहा हैं। यदि आप ऐसा सोच रहे हैं तो आप गलत हैं। दरअसल इसके पीछे एक गहरी चाल छुपी हुई होती हैं। इसके तहत दुकानदार अपने प्रोडक्ट के दाम को दुगुना कर देता हैं और फिर उस पर एक पर एक फ्री की स्कीम चला देता हैं। अब बढ़े हुए दाम को देखकर ग्राहक भी उसकी दुकान पर भागे भागे चले आते हैं।

तो क्यों ना आप भी इसी स्कीम का लाभ उठाकर अपना बिज़नेस चलाये। यदि आप दाम को दुगुना नही करना चाहते हैं तो उसका मूल्य अपने लाभ के अनुसार कुछ तो बढ़ा ही सकते हैं। फिर आप एक आइटम पर एक आइटम फ्री का ऑफर रख ले। इसके बाद देखे कि कैसे लोग भागे भागे आपकी दुकान लूट ले जाते हैं।

निश्चित खरीदारी पर कुछ छूट या उपहार

यह भी एक बेहतर तरीका हैं त्यौहार के मौके पर अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने का। अब इसके तहत आपको करना क्या होगा कि आप एक निश्चित खरीदारी की लिमिट रख दे जिस पर यह स्सहेमे लागू होगी। मान लीजिए कि आपकी दुकान से कोई ग्राहक कम से कम दो हज़ार का सामान खरीदता हैं तो उसे 200 रुँपये की छूट मिलेगी या उसे आपकी दुकान से कोई उपहार मिलेगा।

तो इस मौके का लाभ उठाने के लिए बहुत से ग्राहक दो हज़ार तक की खरीदारी करने को बाध्य हो जाएंगे। तो यह भी अपनी ग्राहकी को बढ़ाने का एक बेहतर और काम में आने वाला आईडिया होता हैं। तो क्यों ना आप आज से ही इन तरीकों को अपनाना शुरू कर दे।

स्वयं का लेते रहे परिक्षण

अब यदि आप खुद का परिक्षण नही करेंगी तो कैसे ही काम चलेगा। जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि यदि आप त्यौहार के मौके पर अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहती हैं तो उसके लिए आपको अपने कौशल को भी बढ़ाना होगा। तो उसके लिए तो आप ग्लो एंड लवली कंपनी की ओर से उपलब्ध करवाया गया कोर्स कर लेंगी लेकिन उसके बाद समय समय पर खुद का टेस्ट लेना भी तो जरुरी हो जाता हैं ना।

तो इसके लिए आप ग्लो एंड लवली कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ही वहां उपलब्ध टेस्ट सीरीज को देख सकती हैं। इसके लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और यह आपको सीधे टेस्ट सीरीज के पेज पर ले जाएगा। अब आप वहां से किसी भी टेस्ट को दे और उसमे पास करने पर आपको फ्री में एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

तो कुछ इस तरह के तरीके अपना कर त्यौहार के सीजन में अपने बिज़नेस की सेल्स को बढ़ाने में योगदान दे सकती हैं। यदि आपके दिमाग में कोई अन्य तरीका भी हैं तो नीचे कमेंट करके हमे अवश्य बताएं ताकि अन्य महिलाएं भी इसका संपूर्ण लाभ उठा सके।


16668722471666872247
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :

Download App

Get The App

Experience the best of SHEROES - Download the Free Mobile APP Now!