ऐसे ऑनलाइन साधन जिनसे विद्यार्थी भी ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं

Last updated 25 Feb 2020 . 1 min read



how to earn money for school students online paise kamane ke tarike how to earn money for school students online paise kamane ke tarike

यदि आप पढ़ रहे हैं व साथ ही कमाई के कुछ स्रोतों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। यदि एक विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के समय से ही उत्तरदायी हो जाये व अपनी जिम्मेदारियों को समझकर कमाने के साधन ढूंढने लगे तो इससे अच्छी बात और क्या होगी (Online earning ways for Students)। इसके साथ ही यदि आप अपनी पढ़ाई से कुछ समय निकालकर काम करेंगे तो इससे एक तो आपको पैसे तो मिलेंगे ही व साथ ही साथ यह भविष्य में आपके बहुत काम भी आएगा।

आज मैं आपको ऐसे ही कई साधनों के बारे में बताउंगी जो आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर कर सकते हैं व इसके लिए आपको कही बाहर जाने की भी आवश्यकता नही हैं (Students ke paise kmane ke tareeke)। आज की आधुनिक दुनिया में सबके पास मोबाइल, लैपटॉप / कंप्यूटर होगा व साथ ही अच्छा इंटरनेट का कनेक्शन भी। आपको ऑनलाइन काम करने के लिए मुख्यतया यही चीज़े चाहिए। यदि आपके पास यह चीज़े हैं तो आइये जाने आप घर बैठे क्या-क्या काम कर सकते हैं।

विद्यार्थियों के लिए कमाई के विभिन्न साधन (Ways to earn money for Students in Hindi)

#1. लेख लिखकर (Earn money by blogging in Hindi)

यदि आपकी लिखने में रुचि हैं व साथ ही आपको किसी भाषा का अच्छे से ज्ञान हैं व आप अपनी बात लोगों तक सरल व समझने वाली भाषा में पहुंचा सकते हैं तो आप लेख लिखना शुरू कर सकते हैं। इसमें आप 2 तरह से पैसे कमा सकते हैं।

पहला है फ्रीलांस का काम करके अर्थात आप विभिन्न कंपनीयों से संपर्क करके उनके लिए लिख लिखना शुरू करे। शुरुआत में वे आपको प्रति शब्द या प्रति लेख का कम पैसा देंगे किंतु धीरे-धीरे आपका अनुभव बढ़ने पर आप अपना चार्ज भी बढ़ा सकते है।

दूसरा आप स्वयं के लिए लेख लिख सकते हैं अर्थात आप स्वयं की एक वेबसाइट बनाये जिसमे थोड़ा खर्चा करना होगा। यह वेबसाइट किसी विशेष विषय पर होनी चाहिए। इसके अलावा आपको SEO की जानकारी होनी चाहिए। जब आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे तो आप गूगल adsense की सहायता से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

#2. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके (Earn money by social media in Hindi)

आप विभिन्न सोशल मीडिया प्लत्फ़ोएम्स जैसे कि फेसबुक, instagram, youtube, whatsapp इत्यादि का इस्तेमाल तो करते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इनका इस्तेमाल पैसे कमाने में भी कर सकते हैं? जी हां, आजकल बहुत लोग इनका इस्तेमाल पैसे कमाने में कर रहे हैं। इसलिये आप भी इसके बारे में जानकारी जुटाए व अपनी रुचि के माध्यम से कोई नयी चीज़ शुरू करे जो लोगों को लुभाए ताकि आप जल्द से जल्द इसमें पैसे कमाना शुरू कर सके।

#3. दूसरों का सामान बेचकर (Earn money from reselling in Hindi)

इसे आप reselling का व्यापार भी कह सकते हैं क्योंकि इसमें आप दूसरों के द्वारा बनाये गए उत्पादों को मार्केटिंग करके बेच सकते हैं व कमीशन के तौर पर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। आजकल यह व्यापार बहुत ज्यादा प्रचलन में हैं जिसे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं व कम समय में ही पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ऑनलाइन कई apps व वेबसाइट मिल जाएगी जो आपको reselling बिज़नेस की सुविधा प्रदान करेगी। आपको बस अपने अनुसार सही app का चुनाव करना हैं व उस पर अपनी दक्षता के माध्यम से सामान बेचना शुरू कर देना हैं जैसे ही लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक से उस उत्पाद को खरीदेंगे तो उसका कमीशन आपको उस app या वेबसाइट से मिलेगा।

#4. शॉपिंग वेबसाइट से (Earn money from shopping websites in Hindi)

आप अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, पेटीएम जैसी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट पर भी पैसे कमा सकते हैं। आप इन पर या तो सीधा अपने बनाये सामान बेच सकते हैं या फिर एफिलिएट मार्केटिंग के सहारे से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एफिलिएट मार्केटिंग को पहले अच्छे से समझना होगा ताकि आप इसमें अच्छे से व सही काम कर सके। एक बार आपको इसके बारे में सही से जानकारी हो गई तो आप इसमें बहुत पैसा कमा सकते हैं।

#5. अन्य साधन (Earn money for students in Hindi)

एक विद्यार्थी के लिए ऐसे कई अन्य साधन हैं जिनसे वे घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि आप लिंक shortening का काम कर सकते हैं, टाइपिंग कर सकते हैं, किसी कंपनी के लिए डाटा का काम या ग्राफ़िक्स का काम कर सकते हैं। इसके लिए आप ग्राफ़िक डिजाइनिंग का बेसिक कोर्स कर सकते हैं व घर से ही फ्रीलांस ग्राफ़िक्स का काम कर सकते हैं।

तो यह कुछ तरीके थे जिनके माध्यम से एक विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के साथ-साथ कुछ पैसे कमा सकते हैं और वो भी घर बैठे। यदि अभी भी आपके मन में कोई शंका है या आप ऊपर दिए गए तरीको के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो इस पर हमने विस्तार से हर विषय पर अलग से एक लेख लिखा हैं ताकि आप उसके बारे में अच्छे से जानकारी जुटा सके।

इन्हें भी पढ़ें:


15826146521582614652

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • R*****
    @asha ji aapko Google n utueb par mil jaayegi webside
  • A*****
    किस किस कंपनी के लिए लिख सकते हैं