1567076498img_9113
Anju Bansal
13 Sep 2019 . 1 min read

जाने कैसे आप अपनी डांस क्लास खोल सकती हैं


Share the Article :

dance class kaise khole dance class kaise khole

आज के जमाने की डांस क्लास पुराने जमाने में नृत्य कला कहलाती थी। नृत्य कला हमारी संस्कृति की धरोहर मानी जाती है जिसे पुराने जमाने में एक उच्च दर्जा प्राप्त था परंतु आज नृत्य कला ने डांस का रूप ले लिया है या यूं कहें आज का नृत्य का रूप पहले से काफी बदल गया है।

परंतु इसका महत्व आज भी उतना ही है, खुशी के माहौल हो या कोई उत्सव, वह नृत्य के बिना पूरा नहीं होता। सभी फंक्शन महिलाओं के डांस प्रोग्राम के बिना अधूरा सा लगता है। आज की महिलाएं टीवी शो या स्टेज परफॉर्मेंस के लिए खुद को अच्छे से तैयार करना चाहती हैं और इसके लिए वे डांस क्लास की ट्यूशन लेती हैं। अगर आप भी  अपना डांस क्लास बिजनेस शुरू करना चाहती है तो आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।

डांस क्लास का ही बिजनेस क्यों शुरू करें?

आज के जमाने में डांस क्लास की बढ़ती हुई डिमांड को लेकर इसमें काफी कमाई की जा सकती है। इस समय यह एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। आज डांस सीखने के लिए सभी तैयार रहते हैं। सभी प्रोग्रामों में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहते हैं और चाहते हैं कि उनकी परफॉर्मर्स सबसे अच्छी हो जिसके लिए एक अच्छे डांस टीचर या कोरियोग्राफर की जरूरत पड़ती है।

डांस क्लास शुरू करने के लिए जरूरी सामान

डांस क्लास शुरू करने के लिए कुछ खास चीजें और कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है जो इस प्रकार है:

#1. निवेश

सबसे पहले डांस क्लास में निवेश करना इस बात पर निर्भर करता है कि आप यह काम किस स्तर पर शुरू करना चाहती हैं। यदि आप यह काम छोटे स्तर पर शुरू करना चाहती हैं तो इसमें आपको ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं पड़ती क्योंकि इस व्यापार को आप अपने घर से भी शुरू कर सकती हैं।

परंतु यदि आप बड़े स्तर पर इसे शुरू करना चाहती है तो इसमें आपको एक से डेढ़ लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है। इसके लिए आप बैंक से लोन भी ले सकती हैं। सबसे पहले आपको इसके लिए जगह किराए पर देखनी होगी और इसके अलावा आपको फर्नीचर, म्यूजिक सिस्टम और लैपटॉप की आवश्यकता होगी।

#2. जगह

अगर आप डांस क्लास घर से शुरू कर रही हैं तब तो कोई समस्या नहीं है। परंतु अगर आप घर से शुरू नहीं कर रही हैं तब आप अपने इस बिजनेस के लिए ऐसी जगह का चुनाव करे जहां स्थानीय लोगों की आबादी ज्यादा हो और वहां आसपास आपका कोई प्रतिद्वंदी भी ना हो। इसके अलावा वहां यातायात से संबंधी भी कोई समस्या ना हो ताकि आपकी डांस क्लास में आने वाली महिलाओं को कोई दिक्कत ना हो।

#3. बिजनेस का नाम

आप अपने डांस क्लास के बिजनेस का नाम सबसे हटकर और ऐसा रखें कि जो कोई भी उसका नाम सुने वह आकर्षित हो जाए। इसलिए अपने डांस क्लास का नाम अच्छा और सरल रखें ताकि लोगों की आपके डांस क्लास में रुचि बने और बढ़ती रहे।

#4. कानूनी लाइसेंस

अगर आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू करना चाहती हैं तो आपको कानूनी कार्यवाही की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी परंतु यदि आप इसे बड़े स्केल पर यानी एक ब्रांड के रूप में करना चाहती है तो इसके लिए आपको इसका नाम और लोगो को रजिस्टर करवना होगा। इसके अलावा आपको जीएसटी नंबर और शॉप एक्ट के अंतर्गत  रजिस्टर भी कराना होगा।

#5. आपकी योग्यता

आप चाहे डांस में कितने भी निपुण क्यों न हो परंतु यदि आपके पास कोई सर्टिफिकेट कोर्स है तो यह आपके लिए और भी अच्छा होगा। आज डांस कोर्स के लिए काफी इंस्टिट्यूट और कॉलेज है जिनसे आप कोर्स करके सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। यह कोर्स आपके बिजनेस पर अच्छा प्रभाव डालेगा।

#6. फीस को सही और सटीक रखे

वैसे तो आज के जमाने के लोग डांस के लिए दीवाने हैं परंतु फिर भी पैसा एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई सोच समझकर खर्च करता है। अगर आप अपनी फीस को सही और सटीक रखेगी तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आप अपनी नृत्य कला का सही मूल्यांकन करें और बाजार मे अपनी प्रतिस्पर्धा पर भी नजर रखें।

#7. डांस का सही प्रकार चुनें

आप डांस क्लास बिजनेस शुरू करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आजकल डांस का कौन सा प्रकार ज्यादा चल रहा है। वह आपको अच्छी तरह आता हो। आजकल अरेबिक, हिप हॉप, ब्रेक डांस, सालसा, ट्रेडिशनल डांस और बॉलीवुड थीम डांस का काफी बोलबाला है। अगर आप इन सभी डांस में एक्सपर्ट हैं तो यह आपकी अच्छी कमाई का जरिया बन सकता है। आप इसके लिए अलग-अलग डांस फॉर्म के अन्य व्यक्तियों को भी रख सकती है।

#8. क्लाइंट के हिसाब से नृत्य सिखाएं

जब आप डांस क्लास खोलती है तो इस बात का ध्यान रखे कि आपका क्लाइंट क्या चाहता है और वह कौन है जैसे कि आपका क्लाइंट बच्चा है, पुरुष है, महिला है, दूल्हा दुल्हन है या कोई बर्थडे थीम है या कोई अन्य। आप उन्हें डांस उनके अनुसार सिखाएं।

#9. खुद का बिजनेस या फ्रेंचाइजी

आज का दौर फ्रेंचाइजी का दौर है परंतु यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहती है। आप अपने दम पर कुछ करना चाहती हैं या फिर फ्रेंचाइजी के हिसाब से काम करना चाहती है क्योंकि अगर आप अपना बिजनेस शुरू करती हैं तो इसमें आप अपने हिसाब से काम कर सकती हैं और यदि आप फ्रेंचाइजी को चुनती है तो इसमें आपको कंपनी के हिसाब से काम करना होगा जिसके चलते आपको अपनी कमाई का कुछ हिस्सा कंपनी को देना होगा।

डांस क्लास बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ जरूरी बातें

  • अगर आप अपना डांस का बिजनेस शुरू करना चाहती है तो इसके लिए आपकी डांस में विशेष रुचि होनी चाहिए तभी आप अपने क्लाइंट्स को अच्छे सी सिखा पाएंगी।
  • आपका अपने काम के प्रति ईमानदार और अनुशासित होना बहुत जरूरी है। यह भी आपके काम पर काफी सकारात्मक प्रभाव डालेगा। 
  • अगर आप यह चाहती है कि आपका बिजनेस अच्छा व लंबा चले तो इसके लिए आप पहले से फ्यूचर प्लानिंग करें, सही रणनीति अपना कर ही अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएं।

डांस क्लास बिजनेस की चुनौतियां

आप या हम कोई भी बिजनेस करते हैं तो हमें चुनौतियों का सामना तो करना ही पड़ेगा। इसके लिए आप अपने आपको पूरी तरह से तैयार रखें।

पहली चुनौती: जैसा कि सभी जानते हैं कि पहली चुनौती होती है अपने ग्राहकों को ढूंढने की। इसके लिए आप अच्छे से बिजनेस की मार्केटिंग करें।

दूसरी चुनौती: क्लाइंट को लेकर आपका व्यवहार, इसका मतलब यह है कि क्या आपका क्लाइंट या उनके माता-पिता आपके द्वारा दी गई सेवा से खुश हैं यानी आपका मुख्य उद्देश्य आपके क्लाइंट्स की संतुष्टि होना चाहिए।

तीसरी चुनौती: तीसरी चुनौती है कि अगर आपको अलग से स्टाफ की जरूरत है तो वह इस काम में कितना निपुण है और उसका व्यवहार कैसा है। यह भी आपकी सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।

चौथी चुनौती: जब भी आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो बाजार में आपको आपके कई प्रतिद्वंदी मिलेंगे। यह भी एक चुनौती मानी जाती है क्योंकि इस प्रतिस्पर्धा में आप अपने क्लाइंट्स को कैसे आकर्षित करती हैं और कैसे उन्हें बनाए रखती हैं। यह आप पर ही निर्भर करता है। इसके लिए आप उन्हें फ्री ट्रायल दे या कोई स्कीम निकाल कर उन्हें आकर्षित करें।

मार्केटिंग कैसे करे?

  • आज के जमाने में तो मार्केटिंग करने के कई साधन है, जैसे कि:
  • आप अपने डांस क्लास बिजनेस के पंपलेट छपवा सकती हैं।
  • आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए होर्डिंग भी लगवा सकती है।
  • आप अपने बिजनेस को गूगल पर भी रजिस्टर करवा सकती हैं ताकि लोग आपकी बिजनेस को गूगल पर आसानी से ढूंढ सके।
  • आप अपने डांस की वीडियो बनाकर और सारी जानकारी यूट्यूब पर भी दे सकती हैं।
  • आप अलग-अलग जगह जैसे कॉलेज, स्कूल, कैफे आदि जाकर अपनी परफॉर्मर्स दे सकती हैं।
  • आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते हैं जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप आदि।

डांस बिजनेस से कमाई

आज के दौर में यह बिजनेस अच्छी कमाई का जरिया है परंतु यह कुछ बातों पर निर्भर करता है जैसे कि:

  • आप अपनी कला में कितने निपुण हैं और आप अपने क्लाइंट्स को प्रशिक्षित करने का कितना जज्बा रखते हैं।
  • आपका अपने क्लाइंट्स के प्रति व्यवहार भी आपकी कमाई को प्रभावित करता है।
  • आपके द्वारा रखी गई फीस भी आपकी कमाई को प्रभावित करती है।
  • अंत में आपकी कमाई इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपकी मार्केटिंग कितनी अच्छी है।

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए अगर आप डांस क्लास बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो आपका यह निर्णय बहुत सही है क्योंकि पिछले कुछ सालों से यह बिजनेस अपनी सारी हदें पार कर रहा है क्योंकि शादियों में लेडीस संगीत से लेकर स्कूलों में कॉलेजों में होने वाले प्रोग्राम, टीवी शोज में होने वाले रियलिटी शो, अरेबिक जैसी एक्सरसाइज थीम आदि ने धमाल मचा रखा है। इस बिजनेस में कितने ही कोरियोग्राफर ने नाम और शोहरत के साथ-साथ अपना एक अच्छा बिजनेस खड़ा किया है।

आप चाहे तो इसे शुरुआत में पार्ट टाइम जॉब के रूप में कर सकती हैं और धीरे-धीरे आप इसे फुल टाइम जॉब बना सकते हैं। अगर आप एक अच्छे डांसर हैं और आपकी अच्छी रुचि है और कुछ करने का जज्बा रखती हैं तो आपका यह डांस बिजनेस शुरू करने का निर्णय बहुत अच्छा निर्णय है। उम्मीद है आपको यह बिजनेस शुरू करने की सारी जानकारी पसंद आई होगी।

इसे भी पढ़ें:


15682892611568289261
Anju Bansal
मैं एक हिंदी लेखिका हूँ जो मुख्यतया महिलाओं व माँ से जुड़े पहलुओं पर प्रमुखता से लिखती हूँ। कृष्णा की भक्त हूँ व दो बेटियों व एक बेटे की माँ।

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • R*****
    Nice
  • N*****
    Nice
  • T*****
    Hanji main dance main expert hu