बैंकिंग की तैयारी कैसे करे?

Published on 27 Jan 2023 . 1 min read



Banking ki taiyari kaise kare, Banking job ki taiyari kaise kare, Banking taiyari kaise kare, Banking taiyari kaise kare Banking ki taiyari kaise kare, Banking job ki taiyari kaise kare, Banking taiyari kaise kare, Banking taiyari kaise kare

भारत देश में हर वर्ष लाखों छात्रों के द्वारा बैंक की परीक्षा में बैठा जाता है फिर चाहे वह सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक। अब बैठते तो इसमें लाखों छात्र (Banking ki taiyari kaise kare) है लेकिन चुने बस कुछ हज़ार ही जाते हैं। तो उन कुछ हज़ार लोगों के द्वारा ऐसा क्या किया जाता है जिस कारण उनका बैंक में चयन हो जाता है? यदि आप भी उस रहस्य के बारे में पता लगा लेंगे तो अवश्य ही आपका (Banking job ki taiyari kaise kare) भी बैंक में चयन होने से कोई नही रोक पाएगा।

आज का यह लेख इसी के ऊपर ही है कि किस तरह से आपका बैंक में चयन हो सकता है और उसके लिए आपको क्या कुछ तैयारी करने की आवश्यकता होती (Banking taiyari kaise kare) है। इसके लिए आपको हमारा यह लेख पूरे ध्यान से पढ़ना चाहिए और जो जो टिप्स हम आपको देने जा रहे हैं, उन्हें अच्छे से फॉलो करते रहना चाहिए। यदि आपने यह काम अच्छे से कर लिया तो अवश्य ही (Banking taiyari kaise kare) आपका बैंक में चयन होने से कोई भी नही रोक पाएगा।

बैंक की तैयारी कैसे करे? (Banking ki taiyari kaise kare)

बैंक की तैयारी करना कोई इतना मुश्किल काम नहीं होता है बस आपको सही मार्ग पता होना चाहिए ताकि आप उसी दिशा में तैयारी कर सके। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप पूरी मेहनत और लग्न के साथ बैंक की तैयारी करेंगे तो अवश्य ही आपका इसमें चयन होने से कोई नहीं रोक पाएगा। इसके लिए बस सही दिशा में मेहनत किये जाने की जरुरत होती है और फिर देखिये कमाल।

बैंक का चयन करे

सबसे पहले तो आपको अपने बैंक का चयन करना होगा क्योंकि यह तैयारी करने की दिशा में पहला कदम होता है। अब यदि आप सरकारी बैंक की तैयारी करने जा रहे हैं तो उसके लिए भी कई तरह के विकल्प होते हैं जैसे कि SBI बैंक का पेपर अलग होता है जबकि अन्य सरकारी बैंकों का अलग जो IBPS के रूप में होता है। ठीक इसी तरह ग्रामीण बैंकों का पेपर अलग होता है तो कुछ अन्य बैंकों का अलग होता है।

वही यदि आप प्राइवेट बैंक का पेपर देने जा रहे हैं तो उसकी पूरी प्रक्रिया अलग होती है। तो आपको निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही बैंक की तैयारी करनी होती है। ऐसे में यह बहुत जरुरी हो जाता है कि पहले आप एक बैंक को अपना लक्ष्य बनाए और उसी के अनुसार ही अपने आगे की तैयारी करे।

अपनी ग्रेजुएशन पूरी करे

आप चाहे किसी भी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं या उसके एग्जाम देने के लिए तैयारी करने को इच्छुक हो, उसके लिए आपको अपनी ग्रेजुएशन पूरी करनी ही होगी। बिना ग्रेजुएशन के पूरी किये बिना आपको किसी भी बैंक में किसी भी पद पर नौकरी नहीं मिल पायेगी। अब यह ग्रेजुएशन किस क्षेत्र में की जानी जरुरी है, यह तो आपको अपनी इच्छा अनुसार ही देखना होगा और उसी क्षेत्र में ही आपको बैंक में नौकरी मिलेगी।

उदाहरण के तौर पर यदि आप बैंक में फाइनेंस के क्षेत्र में नौकरी पाने के इच्छुक है तो आपको बीकॉम करनी होगी और वही यदि आपको आईटी डिपार्टमेंट में काम करना है तो आपको आईटी से इंजीनियरिंग में डिग्री लेनी होगी और उसके बाद आगे की तैयारी करनी होगी।

अपनी स्किल्स पर भी दे ध्यान

आज के समय में बैंक में प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गयी है और लगभग हर कोई बैंक में नौकरी चाहता है। तो स्नातक तो हर किसी ने की होगी लेकिन आप बाकियों से कैसे अलग होंगे जिस कारण आपको उस बैंक में नौकरी मिल ही जाए? तो इसके लिए आपको अपनी स्किल्स पर ध्यान देने की जरुरत है और उसके लिए कुछ ना कुछ कोर्स करना होगा।

तो इसके लिए आप विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर जाकर वहां करवाए जा रहे मुफ्त कोर्स को देख सकते हैं। यह कोर्स पूरी तरह से फ्री होंगे और इसमें आपको बताया जाएगा कि किस तरह से आप बैंक में नौकरी पाने के लिए तैयारी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और उसके बाद वहां उपलब्ध हर तरह के कोर्स की सूची आपके सामने होगी।

बैंक के पुराने प्रश्व पत्र हल करे

अब यदि आप सरकारी बैंक की तैयारी कर रहे हैं तो उसके लिए उस बैंक के पुराने प्रश्न पत्रों को हल किया जाना बहुत ही जरुरी हो जाता है। इससे आपको भी आईडिया हो जाएगा कि उस बैंक की परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और उनका क्या पैटर्न होता है। किसी भी परीक्षा को यदि जल्द से जल्द पास करना है तो उसके पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्र ही अच्छे से देख लिए जाए और उनका सही से अवलोकन कर लिया जाए तो इससे आपके चयन होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

सामान्य ज्ञान मजबूत करे

बैंक के एग्जाम में पास होना है और जल्द से जल्द अपना उसमे चयन करवाना है तो आपको अपना सामान्य ज्ञान बहुत मजबूत करने की जरुरत है। बिना इसके आपका बैंक में चयन होना असंभव सा ही होगा। साथ ही आप एकदम से इसे मजबूत नहीं कर सकते हैं बल्कि आपको हर दिन इसके लिए अपना कुछ ना कुछ समय देना होगा और तभी काम बन पाएगा।

इसके लिए आप प्रतिदिन समाचार पत्र पढ़े, टीवी पर न्यूज़ देखे, उनमे से मुख्य पॉइंट्स नोट करे और उन्हें ध्यान में रखे। ऐसा ही अभ्यास आप प्रैदीन करे और फिर देखिये आपका सामान्य ज्ञान कितना मजबूत हो जाता है। बैंक के एग्जाम में आपके 20 से 30 नंबर तो इसी नियमित अभ्यास के कारण बन जाया करेंगे।

समय समय पर ले अपना टेस्ट

यह एक बहुत ही ज़रूरी प्रक्रिया है और इसके करने से आपका बैंक में चयन होना पक्का ही है। अब आप पुराने प्रश्न पत्र तो हल कर लेंगे लेकिन उसी के साथ साथ आपका नए प्रश्न पत्रों का हल किया जाना भी जरुरी होता है ताकि आपको यह पता चल सके कि आपको किस क्षेत्र में सुधार किये जाने की जरुरत है।

तो इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा टेस्ट की एक सीरीज उपलब्ध करवाई जाती है जिसमे अलग अलग विषयों से संबंधित प्रमुख प्रश्न होते हैं। इसमें बैंक के एग्जाम से जुड़े भी कई तरह के टेस्ट है जिन्हें आप ऑनलाइन दे सकते हैं और स्वयं का आंकलन कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर उपलब्ध सभी तरह की टेस्ट सीरीज आपके सामने होगी।

इनमे से आप अपनी पसंद के अनुसार टेस्ट सीरीज दे और खुद को परखे। मजे की बात यह है कि यदि आप इस टेस्ट को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं तो इसका सर्टिफिकेट भी आपको मिलेगा और वो भी एकदम फ्री। तो देर किस बात की, अभी ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर उपलब्ध टेस्ट को दे और अपनी बैंक की तैयारी को मजबूत करे।


16747934311674793431
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :