शाम के नाश्ते के लिए 65 आसान और स्वादिष्ट व्यंजन

Last updated 5 Dec 2022 . 1 min read



evening snacks ideas in hindi evening snacks ideas in hindi

ऐसा माना जाता है कि यदि किसी को खुश करना हो तो उसे उसका मनपसंद खाना खिलाना चाहिए। सारी दुनिया में लोग अपना हर दिन, हर ख़ुशी, हर त्यौहार एक दूसरे के साथ मज़ेदार व्यंजन खाकर और खिला कर ही मनाते हैं। चाय के साथ परोसे जाने वाले आहार स्नैक्स (evening snacks in hindi) कहलाते है और हमारे देश में इन स्नैक्स आइटम्स की कोई कमी नहीं है। भारतीय स्नेक्स की बात ही निराली है कि जिसका नाम लेते ही मुँह में पानी आ जाता है और जिन्हें खाने से मन तृप्त हो जाता है।

भारत के सभी प्रांतों में से एक-एक स्नैक्स आइटम भी चुना जाए और इसे हम पूरे महीने बनाये तब भी किसी डिश का दोबारा नंबर नहीं आएगा। यहाँ तक कि कभी-कबार एक ही डिश को बनाने का तरीका और स्वाद देश के अलग-अलग इलाके के अनुरूप बदल जाता है और उसके ज़ायके में उस प्रान्त की छवि महसूस होने लगती है।

इन अनगिनत स्वादिष्ट स्नैक्स में से हमने कुछ चुनिंदा आसान और स्वाद से भरे स्नैक्स आइटम्स (evening snacks in hindi) चुन कर आपके लिए एक सूची तैयार की है। इस सूची की मदद से जब भी आपको अपनी शाम की चाय के साथ कुछ खास बनाने का मन हो तो तुरंत घर में रखी सामग्री से ही इनमें से कुछ बना कर अपनों में परोसें और सबका मन जीत लें।

शाम के नाश्ते के लिए व्यंजन (evening snacks in hindi)

#1. प्याज़ पकौड़े

अपनी शाम की चाय का मजा दुगुना करने के लिए उसके साथ प्याज़ के पकौड़े अवश्य ट्राय कीजिये। इन्हें आप बेझिझक, बहुत आराम से घर पर चंद मिनटों में बना सकती है और ढेर सारी वाहवाई इकट्ठी कर सकतीं हैं। इन पकौड़ों को कुरकुरा बनाने के लिए घोल में चावल का आटा मिलाइये और इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें अजवाइन भी डालें। पानी की मात्रा इस हिसाब से रखें कि मसाला प्याज़ पर चिपके न।

#2.आलू पकौड़े

आलू के पकौड़े बनाना बहुत ही आसान है और इसे बनाने में समय भी बहुत कम लगता है। आप यह पकौड़े मेहमानो के आने का समाचार सुनते ही झटपट बना सकते हैं।

टिप:

  • पकौड़े के घोल में हरी मिर्च के पेस्ट का प्रयोग करें।
  • आप अपने स्वादानुसार कुछ हरी मिर्च बारीक काटकर भी डाल सकते हैं।
  • हरा धनिया के बजाय कसूरी मैथी का भी उपयोग किया जा सकता है। इसकी महक और ज़ायका बहुत कमाल का आता है।
  • पकौड़ों को तेज आँच पर न तलें। इससे पकौड़े ऊपर से जल्दी सिक जाते हैं और अंदर से आलू कच्चे रह जाते हैं।

#3. ब्रेड पकौड़े

बारिश का मौसम हो या सर्दियों की शाम, एक कप गरमा गर्म चाय के साथ ब्रेड पकौड़ा मिल जाए तो मजा ही आ जाता है। ब्रेड पकौड़ा स्नैक्स के राजा की तरह है जिसे आसानी से घर पर ही फटाफट बनाया जा सकता है। ब्रेड पकौड़े डीप फ्राई करने के बाद टिश्यू पेपर पर रखकर ही परोसें। ऐसा करने से उसका एक्ट्रा तेल निकल जाएगा और खाते हुए तेल का स्वाद, महक अथवा चिपचिपाहट महसूस नहीं होगी।

#4. मेथी पकौड़े

विटमिन से भरपूर हरी सब्ज़ियाँ सेहत के लिए बड़ी लाभदायक होती हैं लेकिन ज़्यादातर लोग हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ नहीं खा पाते हैं। कभी इन सब्जियों का अनमना स्वाद तो कभी इनकी अनचाही प्रस्तुति खाने वाले के मन को नहीं भाती। लेकिन इन्हीं हरे पत्तों को कुछ खास तरीके से परोसा जाए तो सबको पसंद बहुत आएगा और इन हरी पत्तों के भरपूर मात्रा के सेवन से शरीर को खूब लाभ मिल सकता है। मेथी का पकौड़ा ऐसी ही एक कोशिश है। मैं अक्सर मेथी के पकौड़े बनाती हूँ और यकीन मानिए ये बेहद स्वादिष्ट बनते हैं। आपके परिवार के सभी सदस्यों को ये बहुत पसंद भी आएगा।

#5. पालक पकौड़े

पालक पकौड़े बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब स्नैक्स आइडिया है। यह सभी को बहुत आराम से पसंद आ जाता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। आप किसी भी समय झट से नाश्ते में इसे बना सकतीं हैं। अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों की तरह पालक भी हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसे बनाने की तैयारी करने में 10 मिनट का समय लगता है।

#6. आलू बड़ा

यह मेरा पसंदीदा और मुम्बई का सुप्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है। इसे आप नाश्ते में खा सकते हो या इसे पाव के बीच सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं। उबले हुए आलू को अदरक, हरी मिर्च और कड़ी पत्ते के साथ भून कर बनाया जाता है जिससे इसका ज़ायका बहुत बढ़ जाता है। ठंडा होने पर इस मिश्रण से गोले बनाकर इसे बेसन के घोल में लपेटकर, गरम तेल में तलकर बनाया जाता है।

#7. पनीर पकौड़े

पनीर पकौड़े बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। इसे बनाने में भी बड़ा मज़ा आता है। पनीर के पकौड़े भी कम समय में बनने वाला स्नैक्स है। तो क्यों न आप सबसे पहले पनीर के पकौड़े ही बना कर देखें। पनीर पकौड़े अपने आप में बहुत ही अच्छी डिश है। यह उत्तर भारत का बहुत ही प्रचलित नाश्ता है।

#8. वेज सैंडविच

जब ज़ोर से भूख लगी हो तब वेज सैंडविच बहुत ही स्वादिष्ट, आसान और लाजवाब व्यंजन है। इसे कुछ ही मिनट में तैयार किया जा सकता है। इसमें नमक और काली मिर्च से अलग सा ज़ायका आता है जो सभी को पसंद आ जाता है। मुझे लगता है वेज सैंडविच लगभग हर घर में बनाया जाता है। यह हर उम्र के लोगों को खूब भाता भी है।

#9. क्लब सैंडविच

यह नाश्ता 3 या 4 स्लाइस ब्रेड से तैयार होता है। इसके लिए पहले 2 ब्रेड के स्लाइस पर मेयोनेज़ या ताज़ी मलाई लगायें और दोनों पर सलाद पत्ता, टमाटर डालें। अब एक-एक और स्लाइस ब्रेड का रखें और उस पर मेयोनेज़ और टोमेटो सॉस लगा लें, फिर चीज़ और आख़िरी ब्रेड रखें। दोनों सैन्डविच को तिरछा काट कर परोसें। यह एक बेहद मज़ेदार नाश्ता है। इसमें परत दर परत सजे स्वाद को आप बहुत एन्जॉय करेंगे।

#10.आलू के समोसे

बाहर से एकदम कुरकुरी परत में आलू और मसाले भरकर बनाये हुये आलू समोसे का स्वाद हर उम्र और हर जगह के लोगों की पसंद है। चाय के साथ समोसे किसे पसन्द नहीं आते? सर्वाधिक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड में से एक आलू भरे समोसे घर पर भी बनाये जा सकते हैं। आज ही शाम की चाय के साथ इन्हें बनाकर देखिये। समोसे को हरे धनिये की चटनी और मीठी चटनी के साथ परोसा जाता है। समोसे का आटा गूथने के समय तेल डालने से समोसे खस्ता बनते हैं।

#11. कीमा समोसे

यदि आप मांसाहारी हैं तो आपको निश्चित ही कीमा समोसे बेहद पसंद आएंगे। कीमा समोसा बनाने के लिए, आपको केवल समोसे की फिलिंग बदलनी पड़ेगी। कीमा समोसा आपको समोसे के साथ-साथ नोन-वेज खाने का भी आनंद देता है।

#12. सोया पॉकेट

इस डिश में मैदे में बहुत सा मक्खन मिला कर सख्त आटा गुंथा जाता है। फिर इसकी छोटी पूरी बना कर इसमें मसाला भर के अच्छी तरह साइड्स से पैक करके डीप फ्राई करके टोमेटो सॉस के साथ परोसा जाता है। फिलिंग आपकी पसंद के अनुसार से की जा सकती है। शाकाहार के लिए सोया का कीमा और मांसाहार के लिए चिकेन का कीमा लेकर पॉकेट्स तैयार किये जा सकते हैं।

#13. दाल की कचौड़ियाँ

खस्ता करारी कचौड़ी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। कचौड़ी एक लाजवाब नाश्ता है जिसे भारतीय बड़े ही शौक से खाते हैं। कचौड़ी उत्तर भारत में बहुत लो​कप्रिय है, खासतौर पर राजस्थान में। कचौड़ी कई तरह से बनाई जा सकती हैं लेकिन खस्ता कचौड़ी और दाल भरी कचौड़ी सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं। आप चाहे तो घर पर भी क्रिस्पी कचौड़ी बना सकते हैं।

#14. फ्रेंच फ्राइज

फ्रेन्च फ्राई बहुत ही स्वादिष्ट होती है। आप इन्हें गर्म चाय या कोल्ड ड्रिंक के साथ कभी भी बनाकर खा सकते हैं। स्नैक्स में कुछ तीखा चटपटा खाने का मन है तो सादे फ्रेंच फ्राइज को दें मसालेदार टच और बनाएं मसाला फ्रेंच फ्राइज।

#15. उपमा

यदि आप कम तेल का नाश्ता करना चाहते हैं तो पेश है दक्षिण भारत का लोकप्रिय भोजन रवा उपमा। बनायें यह स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय व्यंजन जो कि सूजी से बनती है। यह खाने में बहुत हेल्दी ​होता है और बनाने में भी काफी आसान होता है। आप चाहे तो इसे भी शाम की चाय के साथ बनाकर खा सकते हैं। मात्र 30 मिनट में तैयार होने वाला उपमा सिर्फ सूजी, प्याज, घी, राई, चने की दाल और नमक डालकर बनता हैं।

#16. पोहा

कम तेल और बहुत कम समय में पकने वाला पोहा अधिकतर मालवा और भोपाल के आस-पास के इलाके में बेहद पसंद किया जाने वाला स्ट्रीट फूड है। पोहा खाने में बहुत स्वादिष्ट और हैल्दी होता है। अगर आप नाश्ते में कुछ हल्का खाना चाहते हैं तो प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च, नींबू और कढ़ी पत्ता में तैयार की गई ये हेल्दी मील को जरूर ट्राई कर सकते हैं। सर्व करते समय आप पोहे पर अनार के दाने, हरा धनिया और नमकीन ऊपर से डाल सकते हैं।

#17. मसाला पापड़

करारे सीके पापड़ के ऊपर बारीक़ कटे प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च और सेंव सजा कर परोसें। यह बहुत ही मज़ेदार और स्वादिष्ट नाश्ता है।

#18. मूंगदाल चीला

मुंग धुली दाल को कुछ घंटे भिगोकर इसमें नमक, अदरक, हरीमिर्च और हींग मिलकर पीस लें। फिर नॉनस्टिक तवे पर डोसे की तरह सेक कर इसके बीच पनीर को कद्दूकस करके रख कर व्रैप कर लें और हरी चटनी के साथ सर्व करें।

#19. बेसन प्याज़ का चीला

बेसन में प्याज़, हरीमिर्च, धनिया और स्वाद अनुसार मसाले मिलाकर नॉन स्टिक तवे पर आमलेट की तरह सेक कर हरे धनिये की चटनी और टोमेटो केचअप के साथ परोसें। इस नाश्ते की खास बात यह है कि इसे खाने के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती। इसके अतिरिक्त बेसन के पौष्टिक गुणों को संगृहीत करने का यह सबसे अच्छा स्त्रोत है।

#20. साबुत मूंग के अंकुरित की चाट

दालों को रात भर पानी में भिगोकर फिर पानी निथार कर नमी में कुछ घंटे रखने पर दालों में से छोटे छोटे अंकुर फूट जाते हैं और दालों की त्वचा भी नरम हो जाती है, इसलिए इसे कच्चा भी खाया जा सकता है। यह आयरन और फाइबर का बेजोड़ खज़ाना है। इसे बारीक़ प्याज़, टमाटर आदि के साथ चाट की तरह स्वादिष्ट बना कर खाए।

#21. काले चने की अंकुरित चाट

काले छोलों को भी साबुत मुंग दाल की तरह अंकुरित कर चाट बना कर खा सकते हैं। काले छोलों का अंकुरित कुछ मुश्किल से होता है, इसलिये धैर्य से इन्हें तैयार करे। निम्बू का रस अंकुरित चाट में अमृत सा काम करता है।

#22. दही पपड़ी चाट

मैदे की कुरकुरी पपड़ियों पर बीट की हुई दही, मसाले, लाल हरी चटनी, अनार के दाने और बारीक सेव से बनी ये चाट बहुत स्वादिष्ट होती है।

#23. नमकीन की चाट

चटपटी नमकीन में प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च, लाइम जूस आदि से मिक्स करके शाम को एन्जॉय किया जा सकता है।

#24. आलू की चाट

उबले हुए आलू को छोटे टुकड़ों में काट कर चटपटा तैयार करके चाय के साथ परोसा जा सकता है।

#25. आलू की करारी टिक्की

क्रिस्पी गर्मागर्म आलू टिक्की और चटपटी चटनी के साथ सदियों से लोगों को दीवाना बनाती आ रही है। इसे दही, छोले आदि के साथ भी खाया जा सकता है।

#26. वेजिटेबल कटलेट्स

कटलेट्स की खासियत उसकी हर बाईट वाले पीनटस हैं। ये अलग-अलग आकार में कभी ओवल, कभी हार्ट तो कभी राउंड बना कर प्लेट में वैरायटी भी लाते हैं।

#27. वेजिटेबल बॉल्स

घर में रखीं सभी सब्ज़ियों को कद्दूकस करके बॉल्स बना कर ओट्स में व्रैप करके डीप फ्राई करने पर कुरकुरी परत के अंदर नरम जूसी सब्ज़ियाँ मुँह में जाते ही ज़ायके की लहर दौड़ जाती है। वेजिटेबल बॉल्स और चाय का बड़ा प्यारा साथ है, आज़मा के देखिये।

#28. चिकेन कटलेट्स

इनकी खुशबु नॉन वेज पसंद करने वाले लोगों के लिए सोने पे सुहागा का काम करता है। इसको टोमेटो सॉस के साथ या मीठी चटनी के साथ सर्व करने से आनंद दोगुना हो जाता है।

#29. दही भल्ले

मुझे यकीन हैं दही बड़े का नाम आते ही आपके मुँह में पानी आ गया होगा। सच में ये एक ऐसा पारम्परिक नाश्ता हैं जिसके जुबां पर रखते ही स्वाद के सभी रंग खट्टा, मीठा और तीखा महसूस हो जाते हैं। स्मूथ मीठे दही में डूबे नरम दाल के बड़े जिन पर मीठी चटनी और हरी चटनी का पंच और उस पर से अनार के दानों और सेव से मिलने वाला क्रिस्प व क्रंच अलग ही मज़ा देता है।

#30. ब्रेड के दही बड़े

ब्रेड की 2 स्लाइसेस को कटोरी की मदद से गोल काटकर उनके बीच आलू का चटपटा मसाला भर के राउंड शेप सैंडविच बना लें। फिर सर्व करते समय दही भल्लों की तरह ही सजा लें। यह बड़े कमाल का लो कैलोरी नाश्ता है। शाम की छोटी-छोटी भूख के लिए ये अति उत्तम नाश्ता है।

#31. मसाला इडली

सूजी से बनी इडलीयों को चार टुकड़ों में काट कर लंबी कटी सब्ज़ियों के साथ शैलो फ्राई करते हुए टोमेटो सॉस और सोया सॉस आदि के साथ बढ़िया पका कर सर्व कीजिये। यकीनन घर का हर सदस्य इसे बहुत खुश होकर खायेगा।

#32. दाल के बड़े

उड़द, चौले या मुंग दाल को भिगोकर व पीसकर बहुत बढ़िया बड़े बनाये। ये इतने चटपटे होते हैं कि शब्दों में बयां करना मुश्किल है। इसमें पड़ने वाले खड़े गरम मसाले जैसे काली मिर्च, खड़ा धनिया, अधकुटी कड़ी लाल मिर्च आदि इसे स्वादिष्ट बनाते हैं।

#33. ढोकला

ढोकला खाने में जितना हेल्दी और हल्का होता है, इसे बनाना भी उतना ही आसान है। कई लोग इडली मेकर या फिर स्टीमर में ढोकला बनाते हैं, भाप में पकाने के कारण तेल का बहुत कम प्रयोग होता है। बेसन का ढोकला खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता हैं। ढोकला कई तरीके से बनाया जाता है जैसे बेसन ढोकला, रवा ढोकला, खट्टा ढोकला, पनीर ढोकला, झटपट ढोकला इत्यादि।

#34. सैंडविच ढोकला

नरम-नरम स्पंजी ढोकला का स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है न। सैंडविच ढोकला में चटनी की लेयर चढ़ाकर कर बनाया जाता है। यह बिल्कुल साधारण ढोकला की तरह ही तैयार किया जाता है और सैंडविच ढोकला तड़के के साथ और भी स्वादिष्ट लगता है। बीच में चटनी की परत से सजा 2 परतों में बना सैंडविच ढोकला, दिखने में आकर्षक और स्वाद में बेहतरीन होता है।

#35. मसाला फ्रेंच टोस्ट

ब्रेड स्लाइस को अण्डे के मसालेदार घोल में डुबो कर फ्राई पैन में करारा सेक कर तिरछा काट कर सर्व करें।

#36. स्वीट फ्रेंच टोस्ट

इस तरह से फ्रेंच टोस्ट बनाने के लिए अंडे को फेंट कर इसमें चीनी व दूध मिला कर फिर ब्रेड स्लाइस डूबा कर फ्राई पैन में करारा सेक ले। यह बच्चों को बहुत पसंद आते हैं और यह मुँह में घुल जाने वाला बहुत ही नरम नाश्ता है।

#37. हनी पोटाटोस

इस नाश्ते के लिए आलू फ्रेंच फ्राइज से थोड़ा मोटे काटे जाते हैं। पकाते समय इसमें टोमेटो सॉस, सोया सॉस और शहद का बहुत लाजवाब फ्लेवर दिया जाता है जो बहुत स्वादिष्ट लगता है और खाने वाले को बहुत मज़ा आता है।

#38. साबूदाने की खिचड़ी

ये नाम सुनते ही व्रत उपवास की याद आ जाती है लेकिन साबूदाना केवल व्रत के समय ही नही खाया जाता है। एक बात पर ग़ौर कीजिये कि हम व्रत उपवास में पौष्टिक चीज़ें ही खाते हैं। ऐसे में ऐसी सेहत से भरपूर चीज़ों की हमें आमतौर पर भी अपने आहार में शामिल करते रहना चाहिए।

#39. छोले कटोरी

इसे बनाने के लिए पहले से थोड़ी तैयारी करनी पड़ती है। जैसे छोले भिगोने होते हैं और सबसे खास मैदे की कटोरियाँ बननी होती हैं। पर यकीन मानिये थोड़ी से मेहनत के बाद जब मैदे की इन कटोरियों में छोले भर कर ऊपर से बारीक़ कटे प्याज़, हरी मिर्च, सौंठ चटनी, सेव, अनार के दाने और दही के साथ सर्व किया जाता है तब कोई भी किये खाए बिना नहीं रह सकता हैं।

#40. छोले की चाट

उबले हुए सफ़ेद या काले छोलों की चाट जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही यह सेहत के लिए लाभकारी भी हैं क्योंकि साबुत अनाज में पाए जाने वाले विटानिस और अन्य पोषक तत्व, इसी तरह के पकवान खाने के बहाने ही हमारे शरीर में पहुँचते हैं।

#41. बेसन के अप्पे

सिर्फ 10 मिनट में झटपट नाश्ता बनाना हो और वो भी कम तेल के, तो मजेदार बेसन के अप्पे एक बढ़िया विकल्प है। ब्रेकफास्ट में बनाने वाली यह बहुत ही हेल्दी रेसिपी है।

#42. क्रिस्पी बेसन टोस्ट

ब्रेड के दोनों और मसालेदार बेसन का घोल लगाकर नॉनस्टिक तवे पर क्रिस्पी सेक कर सॉस के साथ सर्व करें। मुझे लगता है शाम का मज़ा बढ़ाना हो तो अपने दोस्तों के साथ शाम की चाय के साथ इन बेसन टोस्ट का मज़ेदार नाश्ता साँझा कीजिये।

#43. स्वीट कॉर्न चाट

स्वीट कॉर्न की चाट आसानी से बनने वाली, बहुत पौष्टिक और पेट भर देने वाली शानदार नाश्ता है।

#44. ब्रेक पिज़्ज़ा

अचानक पिज़्ज़ा खाने का मन हो तो ब्रैड पिज़्ज़ा बहुत ही शानदार विकल्प है। कुछ चोप्पड सब्ज़ियां और चीज़ आदि से घर पर ही ये मज़ेदार स्नैक तैयार किया जा सकता है और शाम का मज़ा दोगुना कर सकते हैं।

#45. एग रोल

कोलकाता का सबसे लोकप्रिय स्ट्रीटफ़ूड जिसे हर उम्र के लोग चाव से खाते हैं और इसे बहुत आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है।

#46. चिकन रोल

एग रोल की ही तरह चिकन रोल भी बहुत टेस्टी और अच्छा स्नैक आइटम है। इन रोल की सबसे मज़ेदार बात यह है कि इन्हें खाने के लिए कहीं बैठने और प्लेट आदि की आवश्यकता नहीं है। इनको तो घूमते फिरते ही खाया जाता है और इसी में इनका असली आनंद भी है।

#47. ब्रेड रोल

इसमें आलू और मटर के तीखे, स्वादिष्ट मसाले को ब्रेड के अंदर स्टफ करके रोल जैसा आकार दिया जाता है। यह स्टफ ब्रेड रोल को कुरकुरा और सुनहरा होने तक गरम तेल में तलना होता है। ब्रेड को पानी में डुबोकर नरम बनाकर रोल का आकार दिया जाता है। इसीलिए पुरानी ब्रेड लेनी चाहिए जो ताज़ी ब्रेड के मुकाबले ज्यादा सुखी और कड़क होती है। जिससे वह पानी में डुबोये तो वह पानी चूसकर हलकी सी नरम होती है। अगर यहाँ हम ताज़ी ब्रेड लेंगे तो वह पहले से नरम होती है और फिर उसे पानी में डुबोये तो ज्यादा नरम होकर फट सकती है और हमें इसे रोल का आकार देने में थोड़ी सी दिक्कत होती है।

#48. गोभी के पकोड़े

गोभी के पकोड़े भी एक शानदार पारम्परिक नाश्ता हैं। मस्त पतली कुरकुरी बेसन की परत के नीचे सॉफ्ट गोभी का फूल बहुत उम्दा महसूस होता है।

#49. भेलपुरी

भेलपुरी सबसे हल्का और मस्त चटपटा नाश्ता है और मज़े की बात यह है कि इससे अच्छा खासा पेट भर जाता है और मन भी तृप्त हो जाता है। अदरक की चाय के साथ इस नाश्ते का आनंद बढ़ जाता है।

#50. लहसुन टोस्ट

अच्छी ताज़ी ब्रेड स्लाइस पर लहसुन सॉस लगा कर रोस्ट करने पर शानदार करारी और बेहद स्वादिष्ट टोस्ट तैयार होते हैं जो कि चाय का बहुत बढ़िया साथ देती हैं।

#51. ब्रेड मसाला

ब्रेड के छोटे टुकड़ों को प्याज़ आदि के साथ कढ़ाई में पुलाव की तरह बनाने पर मज़ेदार ब्रेड मसाला की स्नैक्स प्लेट तैयार हो जाती है। ये नाश्ता भी हर उम्र के लोगों को पसंद आ जाता है। ये बहुत ही कम समय में और बहुत ही आसानी से तैयार हो जाता है।

#52. ब्रेक आमलेट

सॉफ्ट आमलेट के साथ बटर में सिकी ब्रेड का सैंडविच बना कर टोमेटो सॉस के साथ परोसा जाए तो खाने वाले को मज़ा आ जायेगा।

#53. पास्ता इंडियन स्टाइल

थोड़ा करारा मसाला करके पास्ता बनाने से चाय के साथ शाम का भरपूर नाश्ता हो जाता है।

#54. सेवियन का पुलाव

सेवियन का पुलाव भी शाम की छोटी भूख के लिए ज़बरदस्त रहता है। इससे पेट तो भरता ही है और सब्जियों का पोषण और ज़ायके का आनंद भी मिलता है।

#55. दलिया पुलाव

भुने हुए दलिये को चावल की तरह कुछ सब्जियों और बराबर मात्रा में पानी के साथ पुलाव की तरह बना कर परोसा जाए तो मज़ा आ जाता है।

#56. रवा उत्तपम

पारम्परिक तरीके से बनने वाले उत्तपम बनाने में बहुत समय लगता है पर रवा से कुछ ही समय में उत्तपम बनाया जा सकता है। इसलिए रवा उत्तपम शाम के नाश्ते के लिए बेहतरीन रहता है।

#57. सोया मलाई चॉप

सोयाबीन प्रोटीन का बहुत बड़ा स्त्रोत है। इसलिए इससे बनी डिशेस न सिर्फ स्वाद से भरपूर होतीं हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छी होती हैं। मलाई चौप एक बहुत ही नरम और लज़ीज़ नाश्ता है जिसका कोई विकल्प नहीं है।

#58. सोया मसाला चॉप

सोया के मसाला चॉप थोड़े तीखे और करारे होते हैं। तीखा खाना पसंद करने वाले लोगों को ये नाश्ता बहुत बढ़िया लगता है।

#59. साबूदाना वड़ा

साबूदाने के मोती जैसे दाने डिश को एक बहुत खूबसूरत लुक देते है। साबूदाने को आलू और पीनट्स के साथ एक कम्पलीट डिश बनती है। ये नाश्ता चाय पर शानदार साथ देती है।

#60. रवा चीज़ डोसा

सूजी से डोसा जैसी चीज़ें बनाना काफी आसान और झटपट होता हैं। सुजी के घोल को डोसे की तरह सेक कर चीज़ की परत लगाकर व्रैप करके नारियल की चटनी या सांभर के साथ परोस सकते हैं।

#61. चकली

ये बहुत ही मस्त स्नैक्स है। यह जलेबी की तरह दिखने वाली बेसन की बनी एक नमकीन डिश है। यह बहुत ही कुरकुरी होती है।

#62. नमक पारे

नमक पारे, मैदे के बने छोटे-छोटे कुरकुरे टुकड़े होते हैं जो सबके साथ बैठ कर चाय की चुस्कियों में बहुत साथ देते हैं।

#63. मठ्ठी

नमक और अजवाइन के मस्त स्वाद की ख़स्ता मठ्ठी चाय का मज़ा और बढ़ा देती हैं।

#64. खाख़रा

गुजरात की शान हर किसी का मनपसंद खाखरा। आप भी अपने अपनों के साथ इसका आनंद उठा सकते है। यह बहुत जल्द बन जाता है व साथ ही साथ आपके पूरे परिवार के स्वास्थ्य के लिए यह एक बेहद आवश्यक डिश में गिना जाता है।

#65. फाफड़ा

फाफड़ा गुजरात का एक प्रसिद्ध स्नैकस हैं। यह गर्मागर्म जलेबी, कढ़ी और हरी मिर्च के साथ खाया जाता है।

हमारे देश में दूर-दूर तक फैली संस्कृति में अनेक प्रकार के व्यंजन बनाये और परोसे जाते हैं। हम सभी खाने को बहुत एहमियत देते हैं और यहाँ मैंने इस अथाह सागर में से चंद व्यंजनों की एक सूचि तैयार की है। मुझे पूरी आशा है कि आपको तुरंत ही कुछ बनाने का मन हो तो आप इस सूची की मदद से कुछ प्लान करके अपने खास लोगों के साथ अपनी शाम मज़ेदार बना सकतीं हैं।

इसे भी पढ़ें:


15632890541563289054
Ramandeep
An intense writer, a poetess with feel & purpose, a vigorous blogger to motivate homemakers and a spiritual mind maker. I believe in moving along with everyone. You can find more about me on pearlsofwords.com


Share the Article :