2021 में ऑनलाइन कमाई करने के आसान तरीके

Published on 22 Apr 2021 . 1 min read



How To Make Money From Home In Hindi, India Mein Online Paise Kaise Kamaye, 2021 Me Online Paise Kaise Kamaye, Real Ways To Make Money From Home In Hindi, Online Paise Kaise Kamaye Apps 2021 How To Make Money From Home In Hindi, India Mein Online Paise Kaise Kamaye, 2021 Me Online Paise Kaise Kamaye, Real Ways To Make Money From Home In Hindi, Online Paise Kaise Kamaye Apps 2021

आजकल बहुत लोग ऑनलाइन कमाई करने के साधनों के बारे में जानने के इच्छुक (How To Make Money From Home In Hindi) हैं क्योंकि कौन नौकरी पर प्रतिदिन जाना पसंद करेगा जब घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसा कमाया जा सकता हैं तो। यदि आप भी ऑनलाइन कमाई करने के साधनों के बारे में जानना चाहते (India Mein Online Paise Kaise Kamaye) हैं तो आज हम आपको वर्ष 2021 में उपलब्ध ऑनलाइन कमाई करने के मुख्य साधनों के बारे में बताएँगे जिससे आपको और भी ज्यादा आसानी होगी।

साल 2021 में ऑनलाइन कमाई करने के साधनों में बहुत ज्यादा वृद्धि हुई (Real Ways To Make Money From Home In Hindi) हैं व बहुत लोग इसमें पैसे भी कमा रहे हैं तो आप क्यों पीछे रहें भला। हम आपको 5 मुख्य साधनों के बारे में बताएँगे ताकि आप अपनी रुचि के अनुसार अपना मनपसंद क्षेत्र चुन सके।

2021 में ऑनलाइन कमाई करने के साधन (2021 Me Online Paise Kaise Kamaye)

#1. शॉपिंग वेबसाइट से (Make Money From Shopping Websites In 2021 In Hindi)

आजकल लोग बाहर जाकर सामान खरीदना कम पसंद करते हैं व घर बैठे ही विभिन्न शॉपिंग वेबसाइट से हर तरह का सामान खरीद लेते हैं फिर चाहे वह इलेक्ट्रॉनिक सामान हो, कपड़े हो या घर का राशन। दिन प्रतिदिन लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज सर चढ़कर बोल रहा हैं तो स्वाभाविक सी बात हैं कि इसमें कमाई के साधन भी खुलेंगे।

आप भी बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट का इस्तेमाल ऑनलाइन कमाई में कर सकते हैं जैसे कि अमेज़न, पेटीएम, फ्लिप्कार्ट, Snapdeal इत्यादि। इसके लिए सबसे पहले आप ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में विस्तार से पढ़ें क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग के व्यापार में यही सबसे ज्यादा पैसे कमाने का साधन हैं। इसके अलावा आप उत्पादों प्रमोशन करके, अपने उत्पाद बेचकर, अपनी दुकान का सामान भी इन ऑनलाइन साइट्स पर डालकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

#2. दूसरों का सामान बेचकर (Make Money From Reselling In 2021 In Hindi)

आजकल यह व्यापार बहुत ज्यादा चलन में आ गया हैं क्योंकि इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नही होती हैं व ना ही ज्यादा खर्चा करना पड़ता हैं। इसमें बस आपको दूसरों का सामान ऑनलाइन बिकवाने में सहायता करनी हैं व उसका कमीशन आपको मिलता हैं।

ऐसी कई Apps या वेबसाइट हैं जो आपको Reselling की सुविधा प्रदान करती हैं जैसे कि SHECO, OLX इत्यादि। इन App या वेबसाइट पर आप स्वयं को Seller या Reseller के तौर पर रजिस्टर कर सकते हैं व उसके बाद अपना सामान, अपने घर का कोई पुराना सामान, या बड़ी शॉपिंग वेबसाइट के उत्पादो को कुछ मूल्य बढ़ाकर आप इन App पर बेच सकते हैं। लोग जब आपके द्वारा डाले गए लिंक से उस उत्पाद को खरीदेंगे तो उसका कमीशन आपको मिलेगा।

#3. ड्रॉपशिपिंग का व्यापार (Make Money From Dropshipping In 2021 In Hindi)

यह एक ऑनलाइन स्टोर होता है जिसमे विभिन्न तरह के उत्पाद होते है जिन्हें ग्राहक खरीद सकते है। सरल शब्दों में कहा जाये तो जैसे कि आप अपने आसपास बाजार में कोई स्टोर देखते है जिसमे विभिन्न तरह के उत्पाद होते है जैसे कि बिगबाजार, रिलायंस मार्ट इत्यादि। इसमें वह स्टोर विभिन्न तरह के उत्पादों को उनकी कंपनी से खरीदता है और ग्राहकों को कुछ दाम बढ़ाकर बेचता है जिससे उसकी कमाई होती है।

वैसे ही आप सामान बेचने का ऑनलाइन माध्यम अपना सकते है जिसमे आप अपने या किसी और के उत्पादों को ऑनलाइन स्टोर की मदद से बेचकर पैसे कमा सकते है। इसमें आपको कोई स्टोर, सामान खरीदने इत्यादि की आवश्यकता भी नही पड़ती है व साथ ही ना आपको ग्राहकों तक सामान पहुँचाना होता है।

#4. सोशल मीडिया के माध्यम से (Money Making From Social Media In 2021 In Hindi)

आप दिनभर में कई सोशल मीडिया Apps जैसे कि Youtube, फेसबुक, Instagram, WhatsApp इत्यादि का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन यदि हम आपको बताये कि बहुत लोग इन Apps का इस्तेमाल पैसे कमाने में भी करते है तो यह सुनकर आपको कैसा लगेगा?

जी हां, आजकल बहुत लोग इन Apps का इस्तेमाल पैसे कमाने में करते हैं व इसमें वे लाखों रुपये कमा भी रहे हैं। बस आपको जिस भी सोशल मीडिया के बारे में ज्यादा जानकारी है या जिसमे ज्यादा रुचि हैं उसके बारे में पैसे कमाने के बारे में पढ़ें और शुरू हो जाएँ। सच मानिये एक दिन आप इसमें इतना पैसा कमाएंगे कि आपने कल्पना भी नही की होगी।

#5. पैसे कमाने वाले Apps (Online Paise Kaise Kamaye Apps 2021)

इन सबके अलावा कई ऐसी Apps हैं जो आपको उनका प्रमोशन करने का या वहां से विभिन्न गतिविधियाँ करने के लिए आपको पैसा देती हैं जैसे कि गूगल पे, फोन पे, Freecharge, MobiKwik इत्यादि। इनमे से कुछ Apps को यदि आप अपने दोस्तो व रिश्तेदारों को अपने Refferal लिंक से डाउनलोड करने को कहोगे तो उसके लिए वह App आपको व आपके दोस्त दोनों को पैसा देगी।

इसके अलावा आप इन Apps में से खरीदारी, टिकट बुक करवाना, बिल का भुगतान इत्यादि कई गतिविधियाँ कर सकते हैं। समय-समय पर यह Apps आपको विभिन्न डिस्काउंट, कूपन इत्यादि आकर्षक Offers देती हैं जिनका लाभ आप उठा सकते हैं।

तो यह थे वर्ष 2021 में ऑनलाइन कमाई करने के कुछ प्रमुख साधन। इनके अलावा भी बहुत से ऐसे साधन हैं जिनसे आप ऑनलाइन कमाई करना शुरू कर सकते हैं (How To Make Money Remotely)। अन्य साधनो को जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट को चेक कर सकते हैं ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके।

SHECO

इन्हें भी पढ़ें:


16190737951619073795
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :